Skip links

CELEBRATED HINDI DIWAS

 

“जिस देश को अपनी भाषा और साहित्य पर गौरव का अनुभव नहीं है, वह उन्नत नहीं हो सकता।”

– डॉ  राजेंद्र प्रसाद

मैक्सफोर्ट विद्यालय सदैव ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयत्नशील रहा है। हिंदी उत्सव इसी श्रृंखला की एक कड़ी है।  हिंदी भाषा के महत्त्व तथा आधुनिक जीवन में उसके विस्तृत होते कार्यक्षेत्र को रेखांकित करने के उद्देश्य से 30 सितंबर 2019 को विद्यालय के प्रांगण में कक्षा 8 के विद्यार्थियों द्वारा  ‘हिंदी उत्सव’  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. बी. सिंह को आमंत्रित किया गया। डॉ. सिंह सी. बी. एस. इ. नेशनल अवार्ड 2000 के अतिरिक्त अनेक पुरस्कारों से सम्मानित हैं। ये केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विभिन्न समितियों के सक्रिय सदस्य हैं। इन्होंने राष्ट्रीय कार्यक्रम की रूप रेखा 2005 तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के लिए भी कार्य किया है।। वर्तमान समय में डॉ. सिंह ‘ऊर्जा’ में प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं तथा शिक्षा को सहज, सुगम तथा रुचिकर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

सी. बी. एस. इ. की ‘लर्निंग हब व्यवस्था’ के अंतर्गत अन्य सहयोगी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ द्वीप प्रज्ज्वलन की पारंपरिक विधि के साथ हुआ। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. रत्ना चक्रवर्ती जी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य अतिथियों को पुष्प प्रदान कर सभी का अभिवादन किया। सरस्वती वंदना के माध्यम से देवी सरस्वती का आह्वान कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना की गई। हिंदी भाषा का महत्त्व पर भाषण के पश्चात काव्य-सम्मेलन ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।  नव रस पर आधारित इस कार्यक्रम ने दर्शकों को अपने मनोभावों

के विषय में सोचने तथा स्वयं को जानने के लिए प्रेरित किया। ‘मेरे सपनों की भाषा’ एक नाट्य प्रस्तुति थी, जिसके माध्यम से शिक्षा में मातृभाषा हिंदी के महत्त्व को बहुत ही हृदयस्पर्शी रूप में प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का अंतिम आकर्षण लोक नृत्य था जिसके माध्यम से अनेकता में एकता की भावना को बहुत ही खूबसूरती के साथ  प्रतिबिंबित  किया गया। कार्यक्रम में  कक्षा आठ के विद्यार्थियों द्वारा किए गए सृजनात्मक कार्य की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसके माध्यम से खेल – खेल में शिक्षा की तकनीकों को दर्शाया गया। शिक्षण-अधिगम को सरल व आनंदायक बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया यह सांस्कृतिक कार्यक्रम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहा।

Leave a comment

Admission Open
Session-2023-24

LISTS FOR ADMISSION AT ENTRY LEVEL
(PRE -SCHOOL)

Admission Enquiry

    Explore
    Drag