Skip links

हिंदी उत्सव

हिंदी उत्सव

(हिंदी भाषा एवं लोक साहित्य)

 

दिनांक 30 सितंबर 2024 को मैक्सफोर्ट स्कूल, रोहिणी की कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय  प्रांगण में ‘हिंदी दिवस’ के उपलक्ष में एक विशेष कार्यक्रम ‘हिंदी उत्सव’ का आयोजन किया गया। ‘हिंदी भाषा एवं लोक साहित्य’ को इस कार्यक्रम के केन्द्रीय विषय के रूप में चुना गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉo रत्ना चक्रवर्ती जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात अभिनंदन गान के माध्यम से अभिभावकों का स्वागत किया गया। हिंदी विषय की अध्यापिका श्रीमती नीता पाण्डेय  द्वारा हिंदी के दैनिक जीवन में अत्यधिक उपयोग संबंधी भाषण द्वारा हिंदी के महत्त्व को प्रतिपादित किया गया। तत्पश्चात विद्यार्थियों ने हिंदी की आंचलिकता को दर्शाती हुई कविताओं के माध्यम से हिंदी साहित्य की विविधता को इंगित किया। हिंदी भाषा के महत्त्व पर आधारित संवाद ने दर्शकों को हिन्दी की प्रासंगिकता तथा उपयोगिता से परिचित कराया। जातक कथाओं पर आधारित रंगमंचीय अभिनय द्वारा जीवन में करुणा तथा दया का महत्त्व प्रतिपादित करने  का सार्थक प्रयास किया गया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों ने लोक संस्कृति पर आधारित नृत्य द्वारा दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के अंतर्गत एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा किए गए रचनात्मक कार्यों को प्रदर्शित किया गया।

इस कार्यक्रम का एक उद्देश्य कक्षा दस के विद्यार्थियों को उनकी आंतरिक क्षमताओं को पहचानने की योग्यता विकसित करने का अवसर प्रदान करना भी था जिससे कि वे उनके भावनात्मक संवेगों को संतुलित करना सीख सकें तथा उनमें आत्मविश्वास व नेतृत्व की क्षमता विकसित हो सके।

इस प्रकार विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा विद्यार्थियों के मन में उनकी मातृ भाषा के प्रति मान – सम्मान की भावना जागृत करता हुआ यह कार्यक्रम अपनी परिणति तक पहुँचा।

41f5c072 b140 44e3 b3c6 4cf7e51637df

selected hindi
selected hindi
img 2182
img 2182
img 2215
img 2215

Leave a comment

Explore
Drag